Blogging kaise kare step by step in Hindi in 2021| Best guide for Beginner.

आज हम सीखेंगे कि ब्लॉग कैसे बनाये ,ब्लॉग क्या है ,और ब्लॉग्गिंग कैसे करे तथा ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आपकी प्रेरणा (motivation ) के लिए में यह बताना चाहुगा कि आज के समय में कई ऐसे ब्लॉगर है ,जो अपने ब्लॉग के जरिये लोगो की मदद उनकी प्रॉब्लम को सही करके , ब्लॉग्गिंग के जरिये काफी अच्छी कमाई कर रहे है.और आप भी ब्लॉग के जरिये बाकि सबकी तरह पैसे कमा सकते है।

blogging kasie kare 2021

जाहिर सी बात है आप मेरी इस पोस्ट को पढ़ रहे है , तो आप भी अपना ब्लॉग शुरू करना या करने के बारे में सोच रहे है। लेकिन आपको नहीं पता की ब्लॉग कैसे बनाये (how to start blog in 2021).

 

ऐसा है तो मेरी यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल (helpfull ) रहेगी ,क्योकि इसमें मैंने आपको ब्लॉग से जुडी लगभग सभी जानकारी जोकि पहला ब्लॉग शुरू करने के लिए जरूरी है उनके बारे में step by step बताया है यानि how to start blog step by step in hindi.

तो चलिये शुरु करते है.

ब्लॉग कैसे बनाये 2021 में। How to Start Blog 2021 Step by Step in Hindi.

जबभी ब्लॉग कैसे बनाये इसके बारे में बात की जाती है तो कुछ लगो इसको कठिन समझ कर अपना पहला ब्लॉग स्टार्ट नहीं कर पते है। जबकि ऐसा बिकुल भी नहीं है ब्लॉग्गिंग एक ऐसा फील्ड है जिस में आपको पैसे कमाने के साथ साथ डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सिखने को मिलता है क्योकि ब्लॉग्गिंग भी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है। इसलिए आप अपना ब्लॉग को  कठिन न समझ।

मै आपको यहाँ ब्लॉग क्या है यह भी बता देता हो जिससे आपको ब्लॉग का क्या concepte होता है समझ आ जायगा

आप अपना पहला ब्लॉग या ब्लॉग्गिंग कैसे करे  इसके बारे में एक दम आसान स्टेपो में नीचे बताया है ,जिसको follow करके अपने ब्लॉग्गिंग के सफर को शुरू कर पाएगे , और अगर आप इन स्टेपो को फॉलो करते है तो यकीन करे आपको ब्लॉग शुरू करने में कोई परेशानी नहीं आएगी।

तो चलिए वह स्टेप क्या है नीचे पढ़ते है-

1. एक विषय (Niche ) चुने।

अपना पहला सफल ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट और knowledege के आधार पर ब्लॉग के लिए एक विषय यानि niche चुनना है।

इसका मतलब यह है की आपका ब्लॉग किस बारे में होगा,और लोगो को उससे क्या जानकारी मिलेगी। अपने इंटरेस्ट और knowledge के आधार पर niche चुनने के बाद आपको यह भी रिसर्च करनी होगी कि अपने जो niche यानि विषय चुना है।

उससे सम्बंधित लोग इंटरनेट पर क्या क्या सर्च कर रहे है। क्योकि एक अच्छा और सफल ब्लॉग बनाने के लिए हमे लोगो की प्रॉब्लम को जानना है ताकि हम अपने ब्लॉग में उन सभी प्रॉब्लम का सलूशन दे सके , जो लोग हमारे niche से जोड़े इंटरनेट पर सर्च करते है।

2. ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुने। Choose a Blogging Platform.

विषय चुनने के बाद अब आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुनना पढता है। क्योकि ब्लॉग बनने के लिए काफी ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। लेकिन उन सबमें से वर्डप्रेस (WordPress) सबसे अच्छा और आसान ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है।

क्योकि इसमें आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कस्टमाइज करने का पूरा कंट्रोल मिलता है.अगर आप वर्डप्रेस के बारे जानना चाहते है तो निचे लिंक पर क्लिक करके उसके बारे में सब जानकारी पढ़ सकते है।

3. एक डोमेन नेम  चुने। Choose a Domain Name.

अब हमे अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए ,उसके लिए अपनी niche के आधार पर एक डोमेन (Domain Name) चुनना है। अगर आपको डोमेन क्या है इसके बारे में थोड़ा सा बता देता हो।

Domain Name क्या है।

डोमेन नेम वह नाम होता है जिससे यूजर सर्च इंजन यानि गूगल पर सर्च कर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आता है आसान शब्दों में कहे तो डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का नाम होता है। जैसे गूगल का डोमेन नेम  Google .com  और मेरे ब्लॉग का digitalfarman.in है।

इसलिए डोमेन नेम ऐसा चुने जो आपकी niche के आधार पर हो और आसान हूँ तथा छोटा हो। अब सवाल आता है की डोमेन नेम कैसे ख़रीदे ,

अगर आप अपना पहले ब्लॉग बना रहे है तो आप जब होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको वह एक डोमेन नेम फ्री में मिल जाता है। और अगर आप होस्टिंग से पहले ही डोमेन नेम खरीदना चाहते है तो आप Godaddy ,bluehost ,Hostinger आदि वेबसाइट से खरीद सकते है।

4.अच्छी होस्टिंग चुने।

अभी तक हमे अपने ब्लॉग शुरू करने के लिए ,एक विषय (Niche ) चुनी , ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुना , और ब्लॉग के लिए डोमेन नेम चुना ,अब हमे आपने ब्लॉग को पब्लिश करने के लिए एक होस्टिंग  Web Hosting को चुनना है।

क्योकि हमारी वेबसाइट का सारा कंटेंट हमारी होस्टिंग पर ही रहता है आपको में होस्टिंग के बारे में थोड़ा सा परिचय देता चलता हूँ ।

Hosting क्या है।

होस्टिंग या वेब होस्टिंग एक तरह का सर्व (server ) होता है। जहा हमारे ब्लॉग या वेबसाइट का कंटेंट स्टोर रहता है। यानि जब भी कोई यूजर हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में सर्च करके हमारे ब्लॉग पर आएगा

तो हमारी वेबसाइट या ब्लॉग का कंटेंट उसको हमारी होस्टिंग या वेब होस्टिंग से आकर हमारे यूजर को देखता है। इसका मतलब यह है की जब भी कोई यूजर हमारे ब्लॉग यानि डोमेन नेम को इंटरनेट पर सर्च करता है , तो हमारी वेबसाइट की होस्टिंग के सर्व (server ) से उसको कंटेंट शो होता है।

 कोनसी होस्टिंग ले।

अगर आप अपना पहला ब्लॉग शरू करने जा रहे है तो में आपको रेकमेंड recomend करेगा कि आप पहले अच्छी शेयर होस्टिंग पर ब्लॉग पब्लिश करे यानि ख़रीदे ,

क्योकि हम अपने पहले ब्लॉग में काफी गलती कर सकते है और हम अपने पहले ब्लॉग से बहुत कुछ सीखते भी है ,तथा शरुआत में हमारे ब्लॉग पर ट्रैफिक पर काम होता है

इसके साथ ही साथ शेयर होस्टिंग सस्ती भी होती है।

आप अपने पहले ब्लॉग की शरुआत hostinger ,bluehost की होस्टिंग से कर सकते है ,क्योकि यह होस्टिंग बहुत अच्छी स्पीड देती है और फ्री ssl certificate और इतना ही नहीं यह वेबसाइट आपको एक डोमेन नेम भी फ्री देती है।

इनका कस्टमर सपोर्ट भी बहुत अच्छा है। आपको जहा भी परेशानी आय आपको इसको कांटेक्ट करके सही करा सकते है।

WordPress Install करे।

डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदेने के बाद जो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट चीज़ है वह वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना है क्योकि हम अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस के जरिये ही मैनेज करते है ,तो अब सवाल यह आता ही की वर्डप्रेस को इनस्टॉल कैसे करे है ,तो चलिए जानते है

वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे।

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के लिए आपको अपने होस्टिंग के कंट्रोल पैनल में लॉगिन करके जाना है , सभी होस्टिंग कंपनी मै वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना लगभग सामान है इसलिए में आपको होस्टिंगर में वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करते है यह बता देता हूँ क्योकि मै इसकी होस्टिंग को यूज़ करता हूँ

तो अगर होस्टिंगर में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने की बात करे तो उसके लिए आपको इसके कंट्रोल पैनल में लॉगिन करना है ,और उसके बाद आपको यहाँ Auto Installer का ऑप्शन मिलता है ,आपको इसपर क्लिक करना है ,जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज खुल जायगा और वह आपको वर्डप्रेस पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप वर्डप्रेस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज आएगा जिसमे आपको वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट की डिटेल भरनी होगी। मतलब आपको यहाँ अपने ब्लॉग की destription लिखनी होगी ,destription में आप अपनी वेबसाइट के बारे में एक तो लाइन लिख सकते है।

उसके बाद आगे ऑप्शन में https को सेलेक्ट होता है। क्योकि https से आपका ब्लॉग सिक्योर हो जाता है।

अब आगे आपको अपने ब्लॉग का डोमेन नेम लिखना है , इसके बाद आपको वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए administrator username ,administrotor password or administrator email और साथ ही साथ ब्लॉग का टाइटल लिखना है,और इनस्टॉल पर क्लिक करना है।

WordPress को लॉगिन कैसे करे।

वर्डप्रेस को इनस्टॉल करने के बाद आपको ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस के देशबोड में लॉगिन करना होता है , तो वर्डप्रेस में लॉगिन कैसे करे ,इसके लिए आपको सर्च इंजन यानि गूगल में सर्च करना होगा अपने ब्लॉग का नाम फिर उसके आगे / सिलेश लगाकर wp-admin लिखकर सर्च करना है ,इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना username और password लिखना है ,

username और password वही होगा जो आपने वर्डप्रेस को इनस्टॉल करते समय एडमिनिस्ट्रेटर यूजरनाम और एडमिनिस्ट्रेटर पासवर्ड में लिखा होगा। लॉगिन करने के बाद आपको सबसे पहले वर्डप्रेस की कुछ सेटिंग करने बहुत ज़रूरी होती है ,एक अच्छा और सफल ब्लॉग बनाने के लिए  वो सेटिंग में कुछ इस तरह है

  1. सबसे पहले सेटिंग में जाकर जनरल पर क्लिक करे ,और यहाँ अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का Title ,Tag line ,Time zone ,और Date Format को सेट करे ,आपको timezone में कोलकाता select करना है।
  2. इसके बाद जो सबसे जरूरी सेटिंग उसके लिए आपको सेटिंग में ही Permalink का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है ,और वह Post Name को सेलेक्ट करके निचे save changes पर क्लिक कर देना है।

ज़रूरी सेटिंग कर लेने के बाद आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक theme को इनस्टॉल करने के ज़रूरत होती है ,चलिए जानते है theme क्या है और theme को कैसे इनस्टॉल करे।

Theme थीम क्या है।

थीम आपके ब्लॉग या वेबसाइट का डिज़ाइन होता है ,थीम के द्वारा ही आपकी वेबसाइट अच्छी देखती है ,थीम के द्वारा आप अपने ब्लॉग को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है।

Theme कैसे इनस्टॉल करे।

थीम को इनस्टॉल करने के दो तरीके है ,अगर आप फ्री थीम को इनस्टॉल करना चाहते हो तो आप वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में Appearance में थीम ( Theme) क्लिक करे ,वर्डप्रेस में आपको फ्री में काफी सारी थीम मिलती है और आप चाहे तो पेड थीम भी खरीद कर वर्डप्रेस में इनस्टॉल कर सकते है।

अब आपको add new पर क्लिक करना है जैसे ही आप add new पर क्लिक करते है आपके सामने काफी सारी थीम देखने को मिलेंगे आप यहाँ से अपने ब्लॉग के हिसाब से थीम तो सेलेक्ट करके उस पर क्लिक करके उससे इनस्टॉल कर सकते है।

और दूसरा तरीके में आप theme की zipe फाइल के जरिये theme को इनस्टॉल कर सकते है उसके लिए आपको ऊपर की साइड लेफ्ट कनेर पर अपलोड थीम (Upload Theme) का ऑप्शन देखेगा आपको बस इसपर क्लिक करना है ,और choose file पर क्लिक करके थीम की zipe फाइल को सेलेक्ट करके थीम को इनस्टॉल कर लेना है।

Plugin इनस्टॉल करे।

थीम को इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने ब्लॉग को फ़क्शनैलिटी देने के लिए हमे कुछ जरूरी प्लग्गिंग (Plugins ) इनस्टॉल करने है ,क्योकि अपने ब्लॉग में नई फ़ीचर ऐड करने के लिए plugins का इस्तेमाल किया जाता है।

आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की सुविधाओं का विस्तार करने के लिए plugins का उपयोग किया जाता है ,प्लगइन्स का उपयोग करके आप अपनी साइट में SEO, Google Analytics, सुरक्षा, कैशिंग, आदि जैसी सुविधाओं को जोड़ने / एकीकृत करने में सक्षम होंगे।

वर्डप्रेस में आप एक या एक से ज्यादा plugins को इनस्टॉल कर सकते है अपने ब्लॉग के हिसाब से ,

वर्डप्रेस में plugins को इनस्टॉल करने का तरीका थीम की तरह ही ,plugins को इनस्टॉल करने के लिए आपको डैशबोर्ड में plugins पर क्लिक करके add New पर क्लिक करना है ,और फिर आपके सामने काफी सरे plugins show हो जायगे आपको यहाँ से अपने ब्लॉग के अनुसार plugins को इनस्टॉल कर लेना है।

लेकिन जिन plugins की ज़रूरत हो उन्ही को इनस्टॉल करे क्योकि ज्यादा फालतू के plugins को इनस्टॉल करने से आपके ब्लॉग के स्पीड काम हो सकती है।

ब्लॉग का फुल फॉर्म क्या है। Blog full form .

ब्लॉग जो है वह एक regularly अपडेट होने वाली वेबसाइट का हिस्सा या वेबसाइट ही होता है ,जोकि जो अनौपचारिक या संवादी शैली में लिखी जाती है तथा ब्लॉग वेबलॉग (Weblog ) का shortened नाम है। 

इसका मतलब है की ब्लॉग का फुल फॉर्म (full form ) Weblog होता है।

Blog name Idia

ब्लॉग यानि वेबसाइट को शरू करने से पहले हमें अपनी niche के हिसाब से अच्छा और niche से revelant blog name चुनना होता है ,क्योकि यही नाम हमारे ब्लॉग की पहचान तथा आगे चलकर ब्रांड नाम बन जाता है।

इसलिए आप अपने पहले ब्लॉग का नाम चुन में गलती न हो और आपका ज्यादा time न खर्च हो इसलिए में आपको यहाँ वेबसाइट के नाम बता रहा हो जहा आप अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए आसानी से नाम चुन सके। https://leandomainsearch.com/

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। How to earn money 2021.

अभी तक हमे ब्लॉग को शरू करने के बारे जान लिया अब हम जानेगे कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हमे सबसे पहले अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट को पब्लिश करना होगा

जिससे हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा। और फिर हम एडसेन्स से पैसे कमाना शरू कर देगे। अब देखते है ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके।

  1. Adsence के जरिये।
  2. Affiliate Marketing के जरिये
  3. sponsership के जरिये।

यह सबसे अच्छे तरीके है ब्लॉग से पैसे कमाने के ,लेकिन इन सब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट लिखनी होगी ,जिससे ट्रैफिक अपना शरू होगा क्योकि जितना ट्रैफिक आएगा उतना ही आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष –

मैं उम्मीद करता हूँ की में आप लोगो को ब्लॉग  क्या है , ब्लॉग्गिंग कैसे करे  और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए  इन सब के बारे में पूरी जानकारी दे पाया हूँ। और यह भी उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पढ़ने के बाद यह पता चल गया होगा की आप अपना पहले ब्लॉग कैसे शरू करे इसके बारे कुछ न कुछ समझ आया होगा और आपको कुछ सिखने को मिला होगा।

अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई भी सवाल है या आप इसमें कुछ सुधार चाहते है ,तो आप निचे कमेंट में जरूर लिखे।

क्योकि आपके सवालो और विचारो से हमें कुछ सिखने को मिलता है और फिर हम अपनी पोस्ट में सुधार करते है।

यदि आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसके अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply